Friday, July 17, 2020

Direct Admission in BAMS


Name : Pramod Kumar
Call +91 7209831889
+91 7050599189
Office time - 10 : 00 am to 05:00 pm


Direct admission Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery




अब महाराष्ट्र, पुणे, मुंबई, कर्नाटक, बैंगलोर, तमिल नाडु, चेन्नई, आंध्र, हैदराबाद, अहमदाबाद, गुजरात में क्रमशः शीर्ष आयुर्वेद और होम्योपैथी कॉलेजों में बीएएमएस / बीएचएमएस में डायरेक्ट एडमिशन प्राप्त करें। सभी मेडिकल में सीधे प्रवेश प्रदान करने में विशेषज्ञता रखते हैं। / दंत / आयुर्वेदिक पाठ्यक्रम या तो प्रबंधन कोटा सीटों या संस्थान स्तर की खाली सीटों के माध्यम से। हम न केवल बीएएमएस और बीएचएमएस में सीधे प्रवेश प्रदान करते हैं, बल्कि भारत में बीएएमएस / बीएचएमएस कोर्स के लिए सबसे सस्ता पैकेज भी है। हम सीटों की उपलब्धता के बिना किसी भी दान के बिना BAMS / BHMS में सीधे प्रवेश प्रदान करते हैं। भारत में बीएएमएस और बीएचएमएस पाठ्यक्रम के सबसे सस्ते पैकेज के लिए कृपया हमसे संपर्क करें।



बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी (B.A.M.S.) भारत में एक एकीकृत मेडिकल डिग्री है, जिन्हें आधुनिक चिकित्सा और पारंपरिक आयुर्वेद की एकीकृत प्रणाली का अध्ययन किया गया है। डिग्री साढ़े पांच साल की है, जिसमें 12 वीं पास करने के बाद 1 साल की इंटर्नशिप शामिल है। BAMS डिग्री रखने वाला व्यक्ति भारत में कहीं भी अभ्यास कर सकता है। पाठ्यक्रम में आधुनिक शरीर रचना विज्ञान, शरीर विज्ञान, चिकित्सा के सिद्धांत, निवारक और सामाजिक चिकित्सा, औषध विज्ञान, विष विज्ञान, फोरेंसिक चिकित्सा, ईएनटी, नेत्र विज्ञान, सर्जरी के सिद्धांत, आदि के साथ-साथ आयुर्वेदिक विषयों का अध्ययन और शिक्षण शामिल है। कुछ विशेषज्ञ मानते हैं कि भविष्य में बीएएमएस और एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के एकीकरण की संभावना है।

बीएएमएस स्नातक भारतीय राज्य महाराष्ट्र में आधुनिक / एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति का अभ्यास कर सकता है। बहुत से लोग इस तथ्य से अनजान हैं कि BAMS चिकित्सक आधुनिक / एलोपैथिक चिकित्सा का अभ्यास कर सकते हैं। ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940, नियम 1945 Sec 2ee (iii) में विशेषाधिकारों के अनुसार, BAMS डॉक्टरों को आधुनिक चिकित्सा का उपयोग करने की अनुमति देने का अधिकार है, अभ्यास।

एक अध्ययन में दावा किया गया है कि यह देखा गया है कि "एमबीबीएस डॉक्टरों की तुलना में बीएएमएस डॉक्टर अधिक तर्कहीन रूप से निर्धारित करते हैं" जब एमबीबीएस और बीएएमएस डॉक्टर के पर्चे के रुझान का तुलनात्मक मूल्यांकन विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानदंडों का उपयोग करके किया गया था।

BAMS के बाद भविष्य / कैरियर

एक BAMS डॉक्टर डिग्री पूरा होने के बाद निम्नलिखित डोमेन में काम कर सकता है।

सामान्य अभ्यास
अनुसंधान (नैदानिक अनुसंधान या महामारी विज्ञान अनुसंधान)
अस्पताल और स्वास्थ्य प्रशासन
स्वास्थ्य पर्यवेक्षक (उच्च न्यायालयों के अनुसार एक BAMS चिकित्सक स्वास्थ्य पर्यवेक्षक के पद के लिए काम कर सकता है)
आयुर्वेद परामर्श
आयुर्वेद फार्मेसी

हालांकि भविष्य एमबीबीएस की तरह उज्ज्वल नहीं है, एक बीएएमएस स्नातक बीएएमएस के बाद की डिग्री के लिए विकल्प चुन सकता है

एमडी / एमएस (आयुर्वेद)
विभिन्न विषयों में पीजी डिप्लोमा (पंचकर्म, एनोरेक्टल रोग, स्ट्रेयरोग आदि।)
पंचकर्म, आयुर्वेद ड्रग मैन्युफैक्चरिंग, क्षारसूत्र आदि में फैलोशिप पाठ्यक्रम।
भारत सरकार के आयुष विभाग द्वारा संचालित आरएवी (राष्ट्रीय आयुष विद्यापीठ का 1 वर्ष का पाठ्यक्रम पाठ्यक्रम)
एमबीए (हॉस्पिटल हेल्थकेयर मैनेजमेंट)
MPH (भारत और विदेश से सार्वजनिक स्वास्थ्य में परास्नातक)
एमएससी स्वास्थ्य विज्ञान
एमएससी पोषण

No comments:

Post a Comment

Direct Btech Admission – Without Entrance Exam delhi ncr

 Guidance For Direct Admission :- क्या आप दिल्ली, एनसीआर में एक निजी विश्वविद्यालय या कॉलेज से इंजीनियरिंग करना चाहते हैं? क्या आपने प्रवेश...